Khulasa-news


आखिर कैसे 2007 में T20 वर्ल्ड कप धोनी ने किया अपने नाम, मैनेजर लालचंद राजपूत ने किया खुलासा

स्पोर्ट्स 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धौनी की कप्तानी में जब टीम इंडिया साल 2007 में टी20 वर्ल्ड चैंपियन पहली बार बनी थी. तब उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर लालचंद राजपूत थे। लालचंद राजपूत ने इस टीम को काफी करीब से देखा था और धौनी की कप्तानी की कला को भी। अब उन्होंने इस विषय पर बताते हुआ कि ऐसी कौन सी बात थी जिसके साथ माही ने अपनी कप्तानी में पहली बार में ही टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया था। राजपूत के अनुसार इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के दौरान धौनी ने जो तरीका अपनाया था वो ये था कि टेंशन दो, लो मत।

लालचंद राजपूत ने आगे बताते हुए कहा, कि 2007 टी20 वर्ल्ड कप में एम एस धौनी साउथ अफ्रीका कि टीम को लेकर काफी रिलैक्स थे। उन्होंने बताया कि वो किस तरह से एम एस धोनी अपनी टीम के खिलाड़ियों से उनको सर्वश्रेष्ठ निकालने में सफल हो पाए। धौनी का हमेशा से सिर्फ एक ही मूलमंत्र था,कि टेंशन लो मत, सिर्फ दो। राजपूत ने एक वेबसाइट से बात करते हुए बताया कि किसी भी टीम के रूप में ड्रेसिंग रूम का माहौल सकारात्मक होना चाहिए जहां पर खिलाड़ी को किसी भी प्रकार का कोई दवाब या टैंशन महसूस ना हो और वहा पर जाकर वे मोटिवेट  हों। वर्ल्ड कप के दौरान हमारी थीम थी- टेशन लो मत, टेंशन दो.आगे बताते हुए राजपूत ने कहा कि उस वर्ल्ड कप के समय धौनी ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों से कहा था कि आप ये मत सोचों की कौन आपके बारे में क्या कहता है, या क्या सोचता है, आप सिर्फ अपनी ताकत पर विश्वास रखें। राहुल द्रविड़ की कप्तानी के बाद एम एस धौनी को टीम की कमान दी गई थी और धोनी ने कमाल कर दिखाया। उन्होंने कहा कि धौनी में ये आदत थी कि अगर वो किसी भी खिलाड़ी में थोड़ी सी भी कुछ करने कि क्षमता देखते थे तो उसे तुरंत ही अवसर देते थे। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों की सोच को बदल दिया और इसके साथ ही वे आगे बढ़ गए।

आपको बता दें कि 2007 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया युवा खिलाड़ियों के साथ खेलने गई थी। टीम सचिन, गांगुली, द्रविड़ जैसे बल्लेबाजों की अनुपस्थिति में ही मैदान पर उतरी थी। भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को रोमांचक तरीके से 5 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

'फिक्स' था 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच ? श्रीलंका ने दिए जांच के आदेशअपनी बल्लेबाज़ी से लोगों का दिल जीत चुके है सनथ जयसूर्या

ICC कर सकती है टेस्ट चैंपियनशिप में बाद बदलाव

युनूस खान बोले- पाक बल्लेबाजों को आर्चर से मिलेगी चुनौतीसोशल मीडिया पर वायरल हुई हरभजन सिंह की स्टाइलिश तस्वीर

Related posts