Khulasa-news


राखी पर जरूर देना चाहिए बहन को इन 3 उपहारों में से कोई एक

खबरें 

रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के लिए बड़ा ख़ास होता है. इस पर्व को दोनों बहुत आनंद के साथ मनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मनुस्‍मृति के बारे में. जी दरअसल रक्षाबंधन को लेकर मनुस्मृति में कुछ खास बातें बताई गई हैं. जिन्हे हर भाई-बहन को पढ़नी और जाननी चाहिए. जी दरअसल मनुस्‍मृति में ऐसी 3 चीजों के बारे में बताया गया है जो एक भाई अपनी बहन को राखी पर दे सकता है. आइए बताते हैं.  

कपड़े- आप सभी जानते ही होंगे शृंगार करना सब महिलाओं को सबसे प्रिय होता है. ऐसे में मनुस्मृति के अनुसार, जिस घर के पुरुष अपनी पत्नी, माता या बहन को अच्छे वस्त्र प्रदान करते हैं, उस घर पर भगवान हमेशा प्रसन्न रहते हैं. इसी के साथ ऐसे घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है और सभी कामों में सफलता मिलती है. 

गहने- कहा जाता है गहने महिलाओं की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है. ऐसे में राखी पर भाई को बहन को गहने देना चाहिए. जी दरअसल जिस घर की महिलाएं खुश रहती हैं, वहां देवताओं का निवास माना जाता है. ऐसे में हर मनुष्य को अपने घर की महिलाओं को सुंदर गहने उपहार में देकर उन्हें खुश करना चाहिए.

मीठे बोल – मनुस्मृति को माना जाए तो जिस घर में महिलाओं से बुरी तरह से बात की जाती है या उनका सम्मान नहीं किया जाता, ऐसे घर में भगवान भी नहीं रहते. इस कारण हमेशा ही स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए. उनसे प्यार से बात करनी चाहिए. उनपर कभी हाथ नहीं उठाना चाहिए ना ही उनपर चिल्लाना चाहिए. हमेशा ही अपने घर की स्त्रियों के साथ प्रेम और आदर से ही व्यवहार करना चाहिए.

राखी पर मोदी सरकार बेच रही सस्ता सोना, 'गोल्ड बांड' के लिए तय हुई ये कीमत

उत्तराखंड: पोस्टमैन ने किया निर्णय, अवकाश में भी पहुचाएंगे राखियां

रक्षाबंधन पर ऐसे सजाए बहने राखी की थाली

Related posts