Khulasa-news


अफगानिस्तान में 5.1 की तीव्रता से महसूस किए गए भूकंप

earth quakeखबरें दुनिया सभी 

अफगानिस्तान में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. बता दें कि .यह झटका सुबह 7 बजकर 39 मिनट पर यह झटका महसूस किया गया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 रही और इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र रहा. हालांकि, इस दौरान किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है. इस क्षेत्र में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.

 

इससे पहले भी हिन्दूकुश रीजन में 8 अगस्त की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस रीजन में अफगानिस्तान और पाकिस्तान का क्षेत्र आता है. हालांकि, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में काबूल से 243 किलोमीटर उत्तर में रहा था. भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ था.

 

इससे पहले 5 अगस्त को ईरान के कोहगिलुये और बोयर-अहमद प्रांत के चोरम क्षेत्र में रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. ईरान के भूकंप केंद्र ने यह जानकारी दी. भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर 50.790 डिग्री पूर्वी देशांतर और 30.594 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर था.

 

भूकंप के झटके ईरान के खुजेस्तान प्रांत के उत्तरी शहरों में महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता ज्यादा होने की वजह से पांच लोग घायल हुए थे. ग्रामीण क्षेत्रों में घरों को नुकसान पहुंचा था. ईरान की रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने भूकंप से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए टीमों को इस क्षेत्र में भेजा था.

Facebook Comments

Related posts