Khulasa-news


अमरनाथ यात्रा में अलगाववादी बने बाधा, जम्मू से यात्रियों की आवाजाही रोकी गई

amarnath yatra4-minखबरें राष्ट्रीय सभी 

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों के बंद का असर अमरनाथ यात्रा पर भी देखने को मिल रहा है। अलगाववादियों के बंद के कारण एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा रोकी गई है। इसके कारण अमरनाथ यात्रा का जत्था आगे नहीं जा पाया है। यात्रियों को शनिवार को जम्मू-कश्मीर में नहीं जाने दिया गया है। कश्मीर में अलगाववादियों ने एक दिन का बंद बुलाया है।

अलगाववादियों के बंद के आवाह्न को देखते हुए सुरक्षा बल अलर्ट पर है। घाटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षा बल चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए है। अलगाववादियों के संयुक्त संगठन ज्वाइंट रजिस्टेंस लीडरशीप के श्रीनगर बंद की कॉल के बीच आज सुरक्षा बलों को अलग-अलग गाड़ियां न ले जाने की हिदायत दी गई है।

इससे पहले 8 जुलाई को हिजबुल कमांडर आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर अलगाववादियों ने विरोध प्रदर्शन के कारण अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के जत्थे को रवाना होने से रोका था। बता दें कि आतंकी बुरहान वानी अपने दो साथियों के साथ 8 जुलाई, 2016 को अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में मारा गया था।

अमरनाथ यात्रा पर सियासत होती हुई भी देखी गई। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि चल रही अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था कश्मीर के लोगों के विरुद्ध है। उन्होंने कहा था कि सालाना यात्रा के लिए सुरक्षा के प्रबंधों से कश्मीर के लोगों को असुविधा हो रही है। मुफ्ती के अलावा जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल ने अमरनाथ गुफा मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हुए कहा था कि तीर्थयात्रा के कारण स्थानीय लोगों पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- 1 जुलाई से शुरु हुई अमरनाथ यात्रा पहलगाम बेस कैंप से श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना

अमरनाथ यात्रा के लिए शुक्रवार को जम्मू से 5,395 श्रद्धालुओं का एक और जत्था रवाना हुआ। इस साल एक जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से 12 जुलाई तक 1.44 लाख से अधिक श्रद्धालु समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित बाबा बफार्नी के दर्शन कर चुके हैं। अधिकारियों ने कहा है कि एक जुलाई को यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 11 दिनों में 1,44,058 श्रद्धालुओं ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

अधिक जानकारी के लिए खुलाास न्यूज पर करें क्लिक

Facebook Comments

Related posts