Khulasa-news


दिल्ली में यूपी के नेताओं संग प्रियंका गांधी कर रहीं बैठक

priyanka gandhiउत्तर प्रदेश खबरें राजनीति सभी 

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव के रुप में सक्रिय राजनीति में कदम रखने वाली प्रियंका गांधी को पूर्वी यूपी का प्रभारी बनाया गया. बता दें कि कि 2017 के विधानसभा चुनाव में यूपी को कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का साथ पसंद नहीं आने के बाद 2019 में पार्टी को प्रियंका से चमत्कार की आस थी. हालाकि करारी मात के बाद सांगठनिक मोर्चों पर जूझ रही पार्टी में जान हालने की कोशिश कर रही प्रियंका फिर से सक्रिय  हो गई हैं.

 

बता दें कि प्रियंका गांधी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बड़े नेताओं के साथ बैठक कर रही हैं. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के कई मंत्रियों के इस्तीफे से रिक्त हुई विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ऐसे में प्रियंका गांधी की यह बैठक अहम मानी जा रही है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में विधानसभा उपचुनाव के लिए संभावित प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा होगी. बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर निर्णय भी हो सकता है.

वहीं पार्टी सूत्रों की मानें तो बैठक में उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान किसे सौंपी जाए, इसपर भी मंथन होगा. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को नया प्रदेश अध्यक्ष भी मिल सकता है. प्रियंका की इस बैठक में कांग्रेस के उत्तर प्रदेश के कई बड़े नेता शिरकत कर रहे हैं. ऐसे में उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि पार्टी की रणनीति पर नए सिरे से विचार होगा. पार्टी का सांगठनिक ढांचा चुस्त-दुरुस्त करने के लिए विभिन्न कदमों पर भी विमर्श होगा.

कांग्रेस सपा पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी थी

बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस तब की सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी थी. यह गठबंधन फेल रहा और बीजेपी ने तीन सौ से अधिक सीटें जीत कर प्रदेश की सत्ता में वापसी की. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश और ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभारी का दायित्व सौंपा और अकेले चुनाव मैदान में उतरी.

 

नतीजा यह हुआ कि 2014 में जीती गांधी परिवार की दो सीटें भी पार्टी बरकरार नहीं रख पाई और राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी में मात मिली. इसके बाद से ही कांग्रेस एक तरह से पुनर्गठन के दौर से गुजर रही है.

Related posts

One Thought to “दिल्ली में यूपी के नेताओं संग प्रियंका गांधी कर रहीं बैठक”

  1. […] कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने अर्थव्यवस्था को मुद्दा बनाते हुए […]

Comments are closed.