Khulasa-news


हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों का प्रदर्शन हुआ उग्र

hong kongखबरें दुनिया सभी 

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों का विरोध प्रदर्शन विकराल रुप लेता जा रहा है. स्थानीय मीडिया की रिर्पोर्ट के अनुसार, हांगकांग की सभी उड़ाने सोमवार को रद्द कर दी गईं. बात दें कि हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में आवाजें उठनी शुरु हो चुकी है. वहीं चीन पर हांगकांग को लेकर वैश्विक दबाव पड़ रहा है.

वहीं चीन ने हांगकांग के मामले में ब्रिटेन से दखल नहीं देने को कहा है. चीन ने कहा कि कोई भी विदेशी हांगकांग के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता. यह प्रतिक्रिया चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से आई है.

 

एक रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने 9 अगस्त को हांगकांग की स्थिति को लेकर वहां के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के मुख्य प्रशासक कैरी लैम से फोन पर बातचीत की.

 

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ छ्वनयिंग ने कहा कि अब हांगकांग चीन लोक गणराज्य का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है और अब यह ब्रिटेन का उपनिवेश नहीं है. हांगकांग पर ब्रिटेन का नियंत्रण नहीं है और प्रशासन व निगरानी का अधिकार भी उसके पास नहीं है.

 

हांगकांग पर फिलहाल चीन हावी है. चीन का कहना है कि कानून के मुताबिक हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के विदेश मामलों को चीनी केंद्र सरकार के जरिए निपटाया जाना चाहिए.

 

ब्रिटिश सरकार की ओर से सीधे तौर पर हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की प्रमुख प्रशासक को फोन करना गलत बात है. चीन ने गंभीर रूप से ब्रिटेन से तुरंत सभी हस्तक्षेप संबंधी कार्रवाई को बंद करने और चीन के अंदरूनी मामलों में दखल न देने को कहा है.

 

Facebook Comments

Related posts