Khulasa-news


विश्व कप 2019: भारत-न्यूजीलैंड का आज जोरदार मुकाबला

INDIA-minखबरें वर्ल्ड कप 2019 सभी स्पोर्ट्स 

विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार (9 जुलाई) को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होने जा रहा है। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर चौथी बार फाइनल में जगह बनाने पर होगी।

दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे विश्व कप में फाइनल खेलना चाहेगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबला हारने वाली कीवी टीम के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा। टीम इंडिया ने उसके खिलाफ पिछले 4 सालों में 69% वनडे जीते। दोनों टीमों के बीच 2015 वर्ल्ड कप के बाद से 13 मैच हुए। इनमें टीम इंडिया 9 में जीती। न्यूजीलैंड को 4 में ही सफलता मिली।

मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1975 विश्व में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच दो और वनडे खेले गए। दोनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ही सफल रही। 1999 में नॉटिंघम में भारत 5 विकेट और 1979 में लीड्स के हेडिंग्ले में 8 विकेट से हारा था।

विश्व कप

भारतीय टीम का विश्व कप इतिहास में यह 7वां सेमीफाइनल होगा। वह अब तक 3 बार जीती और 3 बार हार का सामना कर चुकी है। पिछले विश्व कप में उसे ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हराकर खिताब जीतने से रोक दिया था। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार सेमीफाइनल खेलेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम रिकॉर्ड 8वीं बार अंतिम-4 में खेल रही है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड खराब है। उसे सिर्फ एक बार अब तक जीत मिली। 6 सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को सेमीफाइनल मुकाबले के बारे में कहा था कि हमारा लक्ष्य जीतने पर है। इस मैच में भी दबाव बहुत होगा। केन विलियम्सन मैच को अपने अनुसार चलाते हैं। रॉस टेलर के साथ वे न्यूजीलैंड की टीम का अहम हिस्सा हैं। दोनों अगर जल्दी आउट हो जाते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होगा।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 55 मैच जीती। न्यूजीलैंड 45 मैच जीतने में सफल रहा। एक मुकाबला टाई रहा। 5 मैच में नतीजे नहीं आए। दोनों टीमों के बीच पिछला मैच इस वर्ल्ड कप में बारिश के कारण रद्द हो गया।

रोहित शर्मा-विराट कोहली

भारत की ताकत रोहित शर्मा-विराट कोहली हैं। टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली टूर्नामेंट में फॉर्म में है। रोहित ने 8 पारियों में 647 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 92.42 और स्ट्राइक रेट 98.78 का रहा। वे इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरी ओर विराट कोहली ने 8 पारियों में 442 रन बनाए। उनका औसत 63.14 और स्ट्राइक रेट 95.05 का रहा। कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 5 अर्धशतक लगाए।

केन विलियम्सन

न्यूजीलैंड की ताकत केन विलियम्सन हैं। टीम के कप्तान केन विलियम्सन का प्रदर्शन इस विश्व कप में अब तक बेहतरीन रहा है। उन्होंने 7 पारियों में 96.20 की औसत से 81 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 77.21 का रहा। विलियम्सन ने 42 चौके और 3 छक्के लगाए। न्यूजीलैंड के कप्तान ने इस वर्ल्ड कप में 2 शतक लगाए हैं। विलियम्सन भारत के खिलाफ वे बेहतर प्रदर्शन कर टीम को फाइनल में पहुंचाना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें- अंबाती रायडू का इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा,

कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Facebook Comments

Related posts