Khulasa-news


यूक्रेन के विमान को गलता से मार गिराया- ईरान

planeखबरें दुनिया सभी 

तेहरान एयरपोर्ट पर हाल ही में यूक्रेन के विमान हादसे की जिम्मेदारी ईरान ने ले ली है. ईरान के सरकारी चैनल के मुताबिक ईरान आर्मी ने अपनी गलती मानते हुए कहा है कि धोखे से उसने यूक्रेन के विमान को मार गिराया था. वहीं बता दें कि इस विमान हादसे 176 यात्रियों की मौत हो गई थी.

बता दें कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने ट्वीट करते हुए कहा, एक बुरा दिन. साथ ही सशस्त्र बलों की ओर से की गई आंतरिक जांच में पता चला है कि अमेरिका पर हमले के दौरान मानवीय गलती के चलते ये हादसा हो गया. हमें गहरा अफसोस है. हम उन परिवार के सदस्यों से माफी मांगते है जो इस गलती का शिकार हुए हैं.

इस हादसे को लेकर एक सनसनीखेज वीडियो सामने आया था, जिसमें अमेरिकी के दो मीडिया ग्रुप ‘सीएनएन’ और ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को ईरान से नारिमन गारिब नाम के शख्स ने एक वीडियो भेजा था. इस वीडियो में देखा जा सकता था कि आसमान में रोशनी नजर आ रही है. फिर अचानक इसमें विस्फोट होता है. इस वीडियो में एक बिल्डिंग भी दिखती है. ये बिल्डिंग तेहरान के पारंद इलाके में है. दावा किया जा रहा है कि ईरान ने गलती से इस विमान पर निशाना साध दिया.

विमान हादसे में जांच में संयुक्त राष्ट्र से बिना शर्त समर्थन मांगा था

कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भी दावा किया था कि ईरान ने गलती से यूक्रेन के विमान पर हमला किया है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि इस बात के सुबूत हैं कि ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन के यात्री विमान को गलती से मार गिराया था. जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन के एक मंत्री ने ईरान में यूक्रेन विमान हादसे की जांच में संयुक्त राष्ट्र से बिना शर्त समर्थन मांगा है.

बता दें कि बोइंग 737-800 विमानों का सवाल है तो इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है. सेफ्टी के मामले में इसका काफी अच्छा रिकॉर्ड है. इस विमान का निर्माण साल 2016 में किया गया था. सोमवार को इसका शेड्यूल मेंटेनेंस भी हुआ था. इस बीच यूक्रेन एयरलाइंस ने दावा किया है कि किसी गलती के चलते ये हादसा नहीं हुआ है. फ्लाइट के दोनों पायलटों को 11 हज़ार घंटे से ज़्यादा का अनुभव था. लिहाजा हादसे को लेकर हमले का भी शक जताया जा रहा है.

Related posts

One Thought to “यूक्रेन के विमान को गलता से मार गिराया- ईरान”

  1. […] दें कि ईरानी विदेश मंत्री पिछले कुछ दिनों से भारत के दौरे पर हैं […]

Comments are closed.