मैं जामवंत की तरह और भारतीय हनुमानजी की तरह: मार्कण्डेय काटजू

katju-min (1)खबरें राजनीति सभी 

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज मार्कण्डेय काटजू सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने विवादित बयानों के चलते चर्चा में बने रहते हैं। उनके पोस्ट अक्सर सोशल मीडिया में वायरल होते रहते हैं।

भारतीय हनुमान जी की तरह

काटजू ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा है कि रामचरितमानस की ये पंकतियां आज के भारत के लिए उचित हैं। कहन रीछपति सुन हनुमान, का चुप साध रहे बलवाना?..पवन तनय बल पवन समाना, बुद्धि विवेक विज्ञान निधाना…कौन सो काज कठिन जग माही, जो ना होए तात तुम पाहीं?..राम काज भय तब अवतारा..सुनते भायो पर्वताकारा।


उन्होंने लिखा, ‘ये पंक्तियां जामवंत ने हनुमानजी से कही थीं जब वह बंद आंखों के साथ धनुषकोडी में एक चट्टान पर बैठे थे। मैं जामवंत की तरह हूं और भारतीय हनुमानजी की तरह हैं जो अपनी शक्ति को भूल गए हैं। मेरा काम उनको जगाना और याद दिलाना है।’

काटजू ने नेपोलियन का भी जिक्र किया। उन्होंने लिखा, ‘नेपोलियन ने चीन के संदर्भ में कहा था कि इस असाधारण शक्ति को सोने दो, जब वह जागेगी तो दुनिया हिल जाएगी।’ भारत के बारे में भी यह कहा जा सकता है।

23 मई को बदलेंगे कई के मामा

ये पहली बार नहीं है जब उन्होंने इस तरह का पोस्ट किया हो। उन्होंने राजनैतिक पार्टियों पर तंज कसते हुए फेसबुक पर पोस्ट लिखा। उन्होंने इसमें एक ऐसी कहानी बताई, जो राजनेताओं व समर्थकों पर सटीक बैठती है। उन्होंने इस कहानी का शीर्षक भी दिया, जिसमें लिखा है कि 23 मई के दिन कईयों के मामा बदल जायेंगे।

यही है मेरा मामा, यही है मेरा मामा

मार्कंडेय काटजू ने लिखा, ”एक गांव में एक बौना रहता था। उस गांव में एक बार दंगल (कुश्ती) हुई। बौना भी उसे देखना चाहता था, मगर अखाडे़ के चारो तरफ भीड़ खड़ी थी। दंगल देखने के लिए बौना चिल्लाया मामा ने पटक दिया, मामा ने पटक दिया। उस समय एक पहलवान ने दूसरे पहलवान को पटक दिया था और उस पर चढ़ गया था। भीड़ के लोगों ने सोचा कि पहला पहलवान बौने का मामा है, और उसे सामने ले आये ताकि वो दंगल देख सके। इस बीच दूसरा पहलवान, जो नीचे पड़ा था, ने एक दांव लगाया, जिससे पहला पहलवान गिर पड़ा, और दूसरा उस पर चढ़ गया। इसे देख बौना चिल्लाया “यही है मेरा मामा, यही है मेरा मामा! 23 मई के बाद कईयों के मामा बदल जाएंगे। हरि ओम।”

बता दें कि लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है। जिसके नतीजे 23 मई को आयेंगे।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक 

Facebook Comments

Related posts