Khulasa-news


माइकल पात्रा बने आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर

Michael Patra-minखबरें बिज़नेस राष्ट्रीय सभी 

सरकार ने मंगलवार (14 जनवरी) को माइकल देबप्राता पात्रा को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। बता दें कि पात्रा फिलहाल रिजर्व बैंक में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। पूर्व डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य द्वारा असामयिक इस्तीफा देने के तकरीबन छह महीने बाद पात्रा की नियुक्ति की गई है। पात्रा तीन साल के लिए इस पद पर अपनी सेवाएं देंगे। उनकी नियुक्ति का औपचारिक दिन अभी तय नहीं किया गया है।

बता दें कि मौजूदा समय में आरबीआई के तीन डिप्टी गवर्नर हैं- एनएस विश्वनाथन, बीपी कनुनगो और एमके जैन। माइकल पात्रा आरबीआई के चौथे डिप्टी गवर्नर हैं। शक्तिकांत दास आरबीआई के गवर्नर हैं। विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल खत्म होने के छह महीने पहले इस्तीफा दिया था। उन्होंने इसके पीछे निजी कारणों का हवाला दिया था, लेकिन अटकलें लगाई गई थीं कि आरबीआई के अतिरिक्त रिजर्व को लेने के सरकार की कोशिशों और इससे गहराए विवादों के चलते उन्होंने इस्तीफा दिया।

आपको बता दें कि आरबीआई में 2017 से करियर शुरू करने वाले माइकल पात्रा की मौद्रिक नीति को लेकर सोच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास से मेल खाती है। दास के दिसंबर 2018 में पद संभालने के बाद से रेपो रेट में लगातार तीन बार हुई कटौती में पात्रा ने हमेशा पक्ष में मतदान दिया है। गवर्नर की तरह उनका भी मानना है कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नरम मौद्रिक नीति के साथ राजकोषीय स्तर पर मदद मिलता बहुत जरूरी है।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Related posts