Khulasa-news


राफेल नडाल बने यूएस ओपन चैंपियन

rafel nadal-minखबरें सभी स्पोर्ट्स 

स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रूस के डेनिल मेदवेदेव को कड़े मुकाबले में हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया है। दोनों के बीच करीब 5 घंटे तक ये मुकाबला चला, जिसके बाद विजेता ने अपना चौथा यूएस ओपन का खिताब जीता है। बता दें कि नडाल 19 साल के अपने करियर में साल 2019 में पांचवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। उन्होंने सेमीफाइनल में इटली के मातेओ बेरेतिनी को 7-6 (8/6), 6-4, 6-1 से हराया था।

दुनिया के सबसे बड़े टेनिस स्टेडियम, न्यूयॉर्क के आर्थर अशे में खेले गए रोमांचक फाइनल मुकाबले में नडाल ने रूस के डेनिल मेदवेदेव को पांच सेट के मुकाबले में शिकस्त देकर अपना 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। नडाल ने मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया। साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम में जीत के लिए नडाल को काफी मशक्कत करनी पड़ी और उन्हें अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे मेदवेदेव से कड़ी टक्कर मिली।

फिलहाल नडाल अब अपने प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर से सिर्फ 1 खिताब पीछे हैं। फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब के साथ टॉप पर हैं। नडाल ने चौथी बार (2010, 2013, 2017, 2019) यूएस ओपन पर कब्जा किया है। इससे पहले उन्होंने 2017 में अमेरिकी ओपन में खिताबी जीत हासिल की थी। नडाल ने इस साल फ्रेंच ओपन भी जीता था। साथ ही नडाल के करियर का यह 27वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था।

बता दें कि 23 साल के मेदवेडेव पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा। मरात साफिन के 2005 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के बाद वह पहले रूसी खिलाड़ी हैं, जो मेन्स ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। साफिन के 2000 में ट्रॉफी हासिल करने के बाद अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले भी वह पहले रूसी खिलाड़ी हैं।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा स्पोर्ट्स पर करें क्लिक

Related posts