पाकिस्तान ने बालाकोट के बाद भारत के लिए खोला एयरस्पेन

airखबरें दुनिया राजनीति राष्ट्रीय सभी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान अपना एयरस्पेस खोलने को तैयार हो गया है. पीएम मोदी किर्गिस्तान के बिश्केक में होने जा रहे संघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन एससीओ  शिखर सम्मेलन में शिरकत करने 13 जून को जा रहे हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पीएम मोदी को अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने देने पर पाकिस्तान सैद्धांतिक तौर पर राजी हो गया है.

एयरस्पेस पूरी तरह से था बंद

बता दें कि 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया था. इस घटना को 3 महीने से ज्यादा गुजर गए हैं, लेकिन पाकिस्तान ने अब तक मात्र अपने दो एयरस्पेस ही खोले हैं. ये दोनों एयर स्पेस दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते हैं. पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को कुल 11 भाग में बांट रखा है.

इससे पहले सुषमा स्वराज के लिए एयर स्पेस खोला था

भारत ने पाकिस्तान से आग्रह किया था कि वो नरेंद्र मोदी के बिश्केक दौरे के लिए अपने एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाजत दे. एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान सैद्धांतिक तौर पर इसके लिए तैयार हो गया है. बता दें कि इससे पहले तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए भी पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस खोला था.

सिविल एविएशन अथॉरिटी को भी दिए जाएगें निर्देश

पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया, “कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भारत सरकार को इसकी जानकारी दे दी जाएगी, इसके बाद सिविल एविएशन अथॉरिटी को भी निर्देश दे दिया जाएगा. इस अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत भी पाकिस्तान के शांति प्रयासों का सकारात्मक जवाब देगा.

आंतकी संगठनों पर कार्रवाई करे

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुछ ही दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और दोनों देशों के बीच कश्मीर समेत सारे राजनीतिक मुद्दों को सुलझाने की पेशकश की है. हालांकि भारत ने इस पेशकश का अब तक जवाब नहीं दिया है. भारत शुरू से कहता रहा है कि पाकिस्तान पहले आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे इसके बाद ही किसी भी मुद्दे पर बातचीत हो सकती है.

अधिक जानकारी के लिए खुलास पर किल्क करें

Facebook Comments

Related posts

One Thought to “पाकिस्तान ने बालाकोट के बाद भारत के लिए खोला एयरस्पेन”

  1. […] इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान ने बालाकोट के बाद भारत के लि… […]

Comments are closed.