Khulasa-news


इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

pm modi-minखबरें दुनिया राजनीति सभी 

भारत से बातचीत के लिए पाकिस्तान काफी बेताब है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर से चिट्ठी लिखी है। उन्होंने यह खत दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार की उम्मीद को लेकर लिखा है।

इमरान खान ने पीएम मोदी से साउथ एशिया और पड़ोसी देशों में शांति के लिए मिलकर काम करने की इच्छा जताई है। सूत्रों के मुताबिक चिट्ठी में कश्मीर विवाद का भी जिक्र किया गया है।

मोदी-इमरान खान के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं

बता दें कि प्रधानमंत्री इमरान खान का खत ऐसे समय पर आया है जब भारत ने गुरुवार को कहा कि 13-14 जून को किर्गिस्तान के बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक की योजना नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि जहां तक मेरी जानकारी है, बिश्केक के एससीओ सम्मेलन में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं बनाई गई है।

इस्लामाबाद और दिल्ली के बीच बातचीत

वहीं एक दिन पहले ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री एसएम कुरैशी ने भारत के नए विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र भेजकर बधाई दी है। पत्र में उन्होंने इस्लामाबाद और दिल्ली के बीच बातचीत के जरिए रिश्ते सुधारने की अपेक्षा भी जताई है।पाकिस्तान के विदेश मंत्री की तरफ से यह पत्र पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद के भारत के निजी दौरे के बाद आया है।

पाकिस्तान ने दावा किया है कि यह प्रधानमंत्री इमरान द्वारा अपने भारतीय समकक्ष को लगातार तीसरा पत्र है जिसमें उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की पेशकश की है।

लोकसभा चुनावों में जीत पर फोन कर बधाई

आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में उनकी जीत पर फोन कर बधाई दी थी। इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि बधाई संदेश के लिए इमरान खान को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त रूप से गरीबी से लड़ने के पाकिस्तान को दिए अपने पहले के संदेश को दोहराया। मोदी ने कहा था कि क्षेत्र में शांति, प्रगति, समृद्धि और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विश्वास और आतंकवाद से मुक्त वातावरण बनाना आवश्यक है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। जिसके जवाब में भारत ने एयर स्ट्राइक कर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। जिसके बाद से दोनों देशों के रिश्ते में खटास आ गई है।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Facebook Comments

Related posts

One Thought to “इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी”

  1. […] इसे भी पढ़ें- इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी […]

Comments are closed.