Khulasa-news


17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, पीएम मोदी ने ली सांसद पद की शपथ

pm modi-minखबरें राजनीति सभी 

17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार (17 जून) को शुरू हो गया है। सदन की कार्यवाही की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई और इसके बाद सदन में 2 मिनट का मौन भी रखा गया है। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई। वीरेंद्र कुमार सांसदों को शपथ दिलाएंगे। वो अगले दो दिनों में सभी 542 सांसदों को शपथ दिलाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा सांसद के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

गांधीनगर से पहली बार चुने गए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी सांसद के तौर पर शपथ ली। इसके साथ ही विदेश मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी शपथ ली। नए सांसद के शपथ लेने का सिलसिला जारी है।

अगर सत्र में बैठने की व्यवस्था की बात करें तो पीएम मोदी के बगल में लोकसभा के उपनेता राजनाथ सिंह बैठे हैं। इसके बाद आगे की पंक्ति में अमित शाह, नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर, हरसिमरत कौर बादल, रविशंकर प्रसाद को जगह दी है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल कर सत्ता में भारतीय जनता पार्टी चाहेगी कि इस सत्र में बजट के अलावा अन्य अटके हुए विधेयकों को पास करा सके। 17 जून से शुरू होकर ये सत्र 26 जुलाई तक जारी रहेगा, तो वहीं 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- संसद शुरू होने से पहले बोले पीएम मोदी- विपक्ष नंबर की चिंता छोड़ उठाए लोगों के मुद्दे

वहीं संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा है कि चुनाव के बाद नई लोकसभा के गठन के बाद आज प्रथम सत्र प्रारंभ हो रहा है। अनेक नए साथियों के परिचय का अवसर है, नए साथियों के साथ नया उमंग, उत्साह और सपने भी जुड़ते हैं। आजादी के बाद सबसे बड़ा मतदान हुआ, महिलाओं ने बढ़ चढ़कर वोट किया। कई दशक के बाद एक सरकार को दोबारा बहुमत मिला।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक 

Facebook Comments

Related posts