Khulasa-news


अब पुलिसकर्मियों को भी मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

police-min (4)खबरें राष्ट्रीय सभी 

उत्तर प्रदेश में पुलिस कर्मियों पर काम के बढ़ते दबाव और इस कारण से बढ़ रही अवसाद की स्थिति से राहत दिलाने के लिए उन्हें सप्ताह में एक दिन के अवकाश की योजना 20 अगस्त से शुरू होने वाली है। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सबसे पहले कानपुर नगर व बाराबंकी में शुरू किया जाएगा।

बता दें कि इन दो जिलों का चयन राजधानी से सटे होने के कारण किया गया है। इससे इन पर पुलिस मुख्यालय व गृह विभाग से सीधी नजर रखना आसान होगा। जिले के साथ ही रेंज व जोन के अधिकारियों व अन्य राजपत्रित पुलिस अधिकारियों को इसके लिए जरूरी निर्देश देने को कहा गया है। आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के नतीजों के आधार पर इस योजना की आगे की दिशा तय होगी।

पुलिस कर्मियों को सप्ताहिक अवकाश दिए जाने को लेकर पिछले कुछ साल से चर्चा चल रही थी। वहीं, ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डवलपमेंट (बीपीआरडी) ने कई हजार पुलिसकर्मियों पर रिसर्च कराया था। इसमें केरल में आठ घंटे की शिफ्ट की नौकरी के प्रयोग से बेहतर नतीजे सामने आए थे।

सर्वे में यह भी सामने आया था कि 90 फीसदी पुलिसवाले प्रतिदिन आठ घंटे से अधिक काम करते हैं और 73 फीसदी को महीने में एक दिन का भी अवकाश नहीं मिलता। यह सर्वे 23 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 319 जिलों के 12,156 पुलिसकर्मी 1,003 थानाध्यक्ष और 962 पर्यवेक्षक अधिकारियों पर किया गया था।

पूर्व में शासन स्तर पर साप्ताहिक अवकाश पर राय देने के लिए एक समिति का गठन भी किया गया था। समिति ने इस बाबत थानाध्यक्षों की राय भी मांगी थी और इन्हीं सब अध्ययन के तहत सप्ताह के विभिन्न दिनों में पुलिसकर्मियों को क्रमवार एक दिन का अवकाश दिए जाने की योजना बनी है।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Related posts