Khulasa-news


सायरा बानो के होते हुए भी दिलीप कुमार ने इसलिए की थी दूसरी शादी

saira banu-minएंटरटेनमेंट खबरें सभी 

बॉलीवुड के ‘द मोस्ट एलिजिबल बैचलर’ रहे दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी काफी रोमांटिक रही है। बॉलीवुड के इस कपल के फैन इस बात को अच्छे से जानते है कि सायरा शुरू से ही दिलीप कुमार की फैन थीं। 23 अगस्त को सायरा बानो का जन्मदिन होता है। इस मौके पर हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं कुछ खास।

फिल्मी कहानी से कम नहीं सायरा की जिंदगी

बता दें कि सायरा बानो का जन्म 1944 में मसूरी में हुआ था। उनकी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। सायरा का बचपन लंदन में बीता है, लेकिन 1960 में वह अपनी पढ़ाई पूरी करके मुंबई आईं। वह शुरुआत से ही अपनी मां की तरह बॉलीवुड की अभिनेत्री बनना चाहती थीं। उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे। जिन्होंने मुंबई में ‘फूल’ और पाकिस्तान में ‘वादा’ नामक फिल्म का निर्माण किया। सायरा की दादी छमियां बाई दिल्ली में तवायफ थीं, उन्हें शमशाद बेगम के नाम से भी जाना जाता था।

फिल्म जंगली से की थी करियर की शुरुआत

सायरा ने अपने करियर की शुरुआत 1961 में रिलीज हुई फिल्म ‘जंगली’ से की थी। बॉलीवुड के फिल्मी सफर में एक अभिनेत्री के तौर पर यह सायरा का पहला कदम था। इस फिल्म में उन्होंने एक कश्मीरी लड़की की भूमिका अदा की थी। साल 1968 में आई फिल्म ‘पड़ोसन’ ने सायरा को पॉपुलर बना दिया। 60 -70 के दशक में सायरा बानो का नाम बॉलीवुड की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्रियों में सुमार हो गया।

सायरा-दिलीप बॉलीवुड की सदाबहार जोड़ी

आपको बता दें कि सायरा बानो और दिलीप कुमार को बॉलीवुड की सदाबहार जोड़ी कहा जाता है। सायरा बानो ने 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की थी। तब दिलीप की उम्र 44 साल थी। सायरा ने तो बचपन में ही ठान लिया था कि वो शादी केवल दिलीप कुमार से ही करेंगी। सायरा जब 12 साल की थीं तभी से दिलीप कुमार को दीवानों की तरह पसंद करती थीं।

दिलीप कुमार की शादी को करीब 53 साल

सायरा बानो और दिलीप कुमार की शादी को करीब 53 साल हो गए हैं, लेकिन एक समय था जब इस रिश्ते को नजर लग गई थी। उस समय इस बात की चर्चा हुई कि सायरा कभी मां नहीं बन सकतीं। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में कहा कि 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुईं। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। इस दौरान भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। बाद में पता चला कि यह बेटा था। इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो पाईं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबित कोई बच्चा न होने के कारण 1980 में दिलीप कुमार ने हैदराबाद की रहने वाली तलाकशुदा महिला आसमां रहमान से दूसरी शादी की। आसमां के पहले से ही बच्चे थे। दिलीप को लगता था कि आसमां अपने पहले पति के साथ मिलकर उन्हें धोखा दे रही हैं और मीडिया में उनके सारे राज को खोल रही है। इसके बाद दिलीप को अपनी गलती का एहसास हुआ। उन्होंने 1983 में आसमां को तलाक दे दिया और दोबारा सायरा के पास आ गए।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Related posts