Khulasa-news


SBI से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका

खबरें 

भारत की दिग्गज सरकारी बैंक एसबीआई ने ग्राहकों के लिए एक जुलाई से एटीएम से निकासी करना महंगा कर दिया है. देश के सबसे बड़े बैंक के खाताधारकों को एटीएम से निकासी पर मिल रही रियायतें एक जुलाई से बंद हो जाएंगी. एसबीआई ने इस समय सभी एटीएम लेनदेन को मुफ्त किया हुआ है. बैंक ने अपने खाताधारकों के लिए सिर्फ अपने एटीएम से ही नहीं, बल्कि दूसरे बैंकों के एटीएम से होने वाली लेनदेन पर भी शुल्क माफ किये हुए हैं. बैंक ने कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए यह फैसला लिया था.

अच्छी रेटिंग वाले म्यूचुअल फंड भी कर सकते है नकारात्मक प्रदर्शन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बैंक द्वारा एटीएम लेनदेन शुल्क को कोरोना वायरस महामारी के चलते अप्रैल, मई और जून महीने के दौरान माफ करने की घोषणा की गई थी. वित्त मंत्री द्वारा 24 मार्च को घोषणा की गई थी कि किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से निकासी करने पर ग्राहकों से तीन महीने तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसके बाद एसबीआई ने एटीएम से लेनदेन पर शुल्क माफ किया था. वही, भारतीय स्टेट बैंक ने एक बयान में कहा था, 'वित्त मंत्री द्वारा 24 मार्च को की गई घोषणा को देखते हुए एसबीआई ने तय किया है कि एसबीआई एटीएम और दूसरे बैंको के एटीएम से मुफ्त लेनदेन की संख्या पार होने पर भी एटीएम लेनदेन के लिए 30 जून तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.'

इस तरीके को अपनाकर आसानी से पा सकते है Income Tax में छूट

इसके अलावा अब जून के अंत तक भी बैंक खाताधारकों को मिल रहे इस लाभ को आगे बढ़ाने के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है. इसका मतलब है कि एटीएम लेनदेन पर सेवा शुल्क केवल 30 जून तक ही माफ रहेंगे और एक जुलाई से एसबीआई ग्राहकों को मुफ्त संख्या से अधिक एटीएम लेनदेन होने पर सेवा शुल्क देना होगा. साथ ही, इस तरह अब एक जुलाई यानी बुधवार से एटीएम लेनदेन पर लगने वाले पुराने शुल्क फिर से लग जाएंगे. एसबीआई रेगुलर सेविंग्स बैंक अकाउंट्स वाले बैंक ग्राहकों को आठ फ्री लेनदेन की सुविधा देता है. इनमें से पांच लेनदेन एसबीआई के एटीएम के लिए और तीन दूसरे बैंकों के एटीएम के लिए है. वहीं, छोटे शहरों में एसबीआई ग्राहक 10 एटीएम लेनदेन मुफ्त कर सकते हैं. इनमें पांच लेनदेन एसबीआई और पांच दूसरे बैंको के एटीएम के लिए है.

ऑनलाइन ठगी के पीड़ितों को राहत देने आ गया बीमा, मात्र साढ़े छह रुपए है प्रीमियम

शेयर बाज़ार में फिर लौटी बहार, सेंसेक्स 35 हज़ार के पार

पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव ? जानिए आज के भाव

 

Related posts