Khulasa-news


एससीओ समिट में कई बार आमने-सामने होने के बाद मोदी और इमरान में हुई दुआ सलाम

modi-min(2)खबरें राजनीति सभी 

बिश्केक में एससीओ समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक-दूसरे का अभिवादन किया है। किर्गिस्तान में पीएम मोदी और इमरान खान एक-दूसरे से सात अलग-अलग मौकों पर औपचारिक मुलाकात भी की।

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव की ओर आयोजित बुधवार को रात्रिभोज में भी पीएम मोदी और इमरान खान आमने-सामने कई बार आए। इसके अलावा शुक्रवार को वो 5 बार एक-दूसरे से मिले। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीएम मोदी और इमरान खान के मुलाकात की पुष्टि की है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत ने पाकिस्तान को अलग-थलग करने का फैसला लिया है। पाकिस्तान की ओर से जब तक आतंकवादी गतिविधियों को रोकने पर पहल नहीं की जाती, भारत सीधे तौर पर पाकिस्तान के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा। पुलवामा हमले के बाद से ही लगातार यही स्थिति बनी हुई है।

एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और इमरान खान के बीच कोई वार्ता नहीं होगी। पीएम मोदी ने वहां मौजूद सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की, लेकिन इमरान खान से नहीं। दोनों नेता एक वक्त पर हॉल में आए थे।

पीएम मोदी इमरान खान के आगे-आगे चल रहे थे, लेकिन फिर भी दोनों के बीच न तो कोई बातचीत हुई, न नजरें मिलीं और न ही हाथ. हॉल में पीएम मोदी इमरान खान से सिर्फ तीन सीट दूर बैठे थे। गाला कल्चरल नाइट प्रोग्राम में भी दोनों नेता एक-दूसरे के आसपास ही रहे। मगर दोनों में कोई बातचीत नहीं हुई।

पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास आई हुई है। पाकिस्तान की तरफ से लगातार वार्ता की पेशकश की जा रही है, लेकिन भारत का साफ कहना है कि जब तक सीमा पार से आतंकवाद पर लगाम नहीं लगाई जाती, दोनों देशों के बीच कोई वार्ता नहीं होगी।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Related posts