Khulasa-news


एससीओ समिट में आज मोदी, कई मुद्दों पर होगी बातचीत

pm modi-min (1)खबरें दुनिया राजनीति सभी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे थे। शुक्रवार (14 जून) को वह एससीओ सम्मेलन में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

बिश्केक में अला अर्चा राष्ट्रपति भवन

नरेंद्र मोदी निर्धारित कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को सुबह 10 बजे बिश्केक में अला अर्चा राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे। जहां वह कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव से मिलेंगे। इस दौरान वहां एससीओ के सदस्यों के साथ संयुक्त फोटोग्राफी कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

एससीओ की गोपनीय बैठक में शामिल

पीएम मोदी 10:30 बजे एससीओ की एक गोपनीय बैठक में शामिल होंगे। इसमें वह बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको और मंगोलिया के राष्ट्रपति कल्तमागीनी बत्तुला के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद वो दोपहर में 12 बजे एक विस्तृत बैठक में हिस्सा लेंगे और कुछ अहम दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद वह 3:55 बजे ईरान के राष्ट्रपति डॉ हसन रूहानी के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

4:30 बजे मोदी भारत किर्गिज व्यापार मंच का संयुक्त उद्घाटन करेंगे। वह शाम 6 बजे अला अर्का प्रेसिडेंशियल पैलेस में औपचारिक स्वागत में हिस्सा लेंगे। 6:20 बजे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेंबेकोव के साथ बैठक करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता

पीएम मोदी 7 बजे प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद 7:40 बजे कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। रात्रि आठ बजे पीएम मोदी की ओर से प्रेस को एक बयान जारी किया जाएगा, जिसके बाद रात्रि 10 बजे वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एससीओ सम्मेलन के इतर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की और युद्ध प्रभावित देश में समावेशी शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत की ओर से निभाई जा रही भूमिका पर चर्चा की।

देर रात विश्वस्त दोस्तों से हुई मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक के बाद ट्वीट किया है कि देर रात विश्वस्त दोस्तों से मुलाकात हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से बिश्केक में एससीओ सम्मेलन के इतर मुलाकात की।

उन्होंने बताया है कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में स्थिति पर दृष्टिकोण साझा किया जिसमें समावेशी शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत द्वारा निभाई जा रही भूमिका भी शामिल है। मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बृहस्पतिवार को किरगिज़ राजधानी पहुंचे हैं।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक 

Facebook Comments

Related posts

One Thought to “एससीओ समिट में आज मोदी, कई मुद्दों पर होगी बातचीत”

  1. […] से मुलाकात की, लेकिन इमरान खान से नहीं. दोनों नेता एक वक्त पर हॉल में […]

Comments are closed.