Khulasa-news


वर्ल्ड कप 2019: भारत-श्रीलंका के बीच मुकाबला आज

virat kohli-min(1)खबरें वर्ल्ड कप 2019 सभी स्पोर्ट्स 

विश्व कप में शनिवार (6 जुलाई) को दो मैच होंगे। टूर्नामेंट का 44वां मुकाबला लीड्स में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना है। वहीं 45वां मुकाबला मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने जा रहा है। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया पहले, भारत दूसरे, श्रीलंका छठे और दक्षिण अफ्रीका की टीम आठवें स्थान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। वहीं, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका पहले ही अंतिम-4 के रेस से बाहर हो चुके हैं।

भारत और श्रीलंका की टीमें 9वीं बार विश्व कप के इतिहास में आमने-सामने होंगी। श्रीलंका 4 मैच जीतने में सफल रही है। भारत को 3 मुकाबलों में ही सफलता मिली। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। टीम इंडिया को पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ 2007 में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराया था।

टीम इडिया इस मुकाबले को जीतकर दो अंक हासिल करना चाहेगी। इससे उसके 15 अंक हो जाएंगे। इस जीत के बाद अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। इसके बाद भारत चाहेगा कि दिन के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया हार जाए, जिससे वह पहले स्थान पर ही ग्रुप दौर को समाप्त करेगा। पहले स्थान पर रहने के बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, दूसरे स्थान पर रहने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेलना होगा।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 158 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 90 मैच जीतने में सफल रही। दूसरी ओर श्रीलंका को 56 मैच में जीत मिली। 1 मैच टाई रहा। 11 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला। इंग्लैंड के मैदानों पर दोनों टीमों के मुकाबलों की बात करें तो अब तक 7 वनडे में भारत 5 मैच जीता। श्रीलंका को 2 मुकाबलों में ही सफलता मिली।

रोहित शर्मा-विराट कोहली

भारत की ताकत रोहित शर्मा-विराट कोहली हैं। टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली टूर्नामेंट में फॉर्म में है। रोहित ने 7 पारियों में 544 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 90.67 और स्ट्राइक रेट 96.97 का रहा। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरी ओर विराट कोहली ने 7 पारियों में 408 रन बनाए। उनका औसत 58.29 और स्ट्राइक रेट 96.23 का रहा। कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 5 अर्धशतक लगाए।

लसिथ मलिंगा

श्रीलंका की ताकत लसिथ मलिंगा है। श्रीलंका के लिए इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके लसिथ मलिंगा फॉर्म में हैं। उन्होंने 6 मैच में 12 विकेट लिए। इस दौरान एक बार मैच में 4 विकेट भी लिया। उन्होंने 310 गेंदों पर 291 रन दिए। उनका इकोनॉमी रेट 5.63 रहा। मलिंगा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्होंने 10 ओवर में 55 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। मलिंगा के इस प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को जीत मिली थी। वे उसी तरह का प्रदर्शन भारत के खिलाफ दोहराना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें- अंबाती रायडू का इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उदाना, जेफ्री वांडर्से।

अधिक जानकारी के लिए खुलासा न्यूज पर करें क्लिक

Facebook Comments

Related posts