Khulasa-news


दुनिया की ऐसी किताब जिसे आज तक कोई नहीं पढ़ पाया

bookखबरें खबरें जरा हटके सभी 

यह दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है. कुछ रहस्यों को तो इंसानों ने सुलझाने में सफलता हासिल कर ली है, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे कई रहस्य मौजूद हैं, जिन्हें सुलझाना लगभग नामुमकिन है. एक ऐसा ही रहस्य है 240 पन्नों की एक किताब, इसके किताब के बारे में कहा जाता है कि इसे आज तक कोई भी पढ़ नहीं पाया है.

कोई नहीं समझ पाया एस किताब के रहस्य को

इतिहासकारों के मुताबिक, यह रहस्यमयी किताब 600 साल पुरानी है. कार्बन डेटिंग से पता चला है कि इसे 15वीं सदी में लिखा गया है. इस किताब को हाथ से लिखा गया है, लेकिन क्या लिखा हुआ है और कौन सी भाषा में लिखा हुआ है, यह आज तक कोई नहीं समझ पाया है.

यह किताब एक अनसुलझी पहेली की तरह है. इसे ‘वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट’ नाम दिया गया है. इस किताब में इंसानों से लेकर पेड़-पौधों तक के कई चित्र बनाए गए हैं, लेकिन इसमें सबसे हैरानी की बात तो ये है कि किताब में कुछ ऐसे भी पेड़-पौधों के चित्र बनाए गए हैं, जो धरती पर मौजूद किसी भी पेड़-पौधे से मेल नहीं खाते.

इस किताब का नाम इटली के एक बुक के नाम पर रखा गया

इस किताब का नाम ‘वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट’ इटली के एक बुक डीलर विलफ्रीड वॉयनिक के नाम पर रखा गया है. माना जाता है कि उन्होंने ही इस रहस्यमयी किताब को साल 1912 में कहीं से खरीदा था.

कहा जाता है कि इस रहस्यमयी किताब में कई पन्ने हुआ करते थे, लेकिन समय के साथ इसके कई पन्ने खराब हो गए. फिलहाल इसमें सिर्फ 240 पन्ने ही बचे हैं. इस किताब के बारे में कुछ खास तो पता नहीं चल पाया है, लेकिन इतना जरूर पता चला है कि किताब में लिखे गए कुछ शब्द लैटिन और जर्मन भाषा में हैं.

कई लोगों का मानना है कि इस किताब को इस तरह लिखा गया है कि इसके रहस्य को छिपाया जा सके. अब वो रहस्य क्या है, ये तो किताब लिखने वाला ही जानता होगा या हो सकता है कि आने वाले वक्त में इस किताब को पढ़ा जा सके.

ये भी पढ़ें- चांद पर इसलिए नहीं मिटते इंसानों के पैरों के निशान

Facebook Comments

Related posts

One Thought to “दुनिया की ऐसी किताब जिसे आज तक कोई नहीं पढ़ पाया”

  1. […] ये  भी पढ़ें- दुनिया की ऐसी किताब जिसे आज तक कोई नही… […]

Comments are closed.